3 reasons to fail in blogging


3 reasons to fail in blogging : आज इंटरनेट पर 970 मिलियन से अधिक वेबसाइट हैं, और इनमें से आधे से अधिक वेबसाइटों को महीने में 1000 से अधिक आगंतुक नहीं मिलते हैं।





Reasons to fail in blogging : एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 10 में से 9 ब्लॉग बहुत जल्दी विफल हो जाते हैं। 10 में से एक व्यक्ति अपने ब्लॉग को चलाने के लिए संघर्ष कर रहा है ताकि उसका ब्लॉग किसी तरह से बच सके, वह व्यक्ति आपके जैसा कोई हो सकता है।





लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है। उस व्यक्ति का ब्लॉग कैसे सफल हो रहा है, आपका नहीं। ऐसे कौन से कारक हैं जो सफल ब्लॉगर्स को असफल ब्लॉगर्स से अलग करते हैं? क्या ब्लॉग जो इस तरह के काम को सफल करते हैं?





reasons to fail in blogging,3 reasons to fail in blogging
reasons to fail in blogging,3 reasons to fail in blogging




सीधा सा जवाब है। कभी भी ब्लॉगिंग को जुए की तरह न देखें और त्वरित समृद्ध योजना प्राप्त करें। ब्लॉगिंग एक जुआ नहीं है, लेकिन यह एक ऐसा गंभीर काम है जिसे करने के लिए कड़ी मेहनत, समर्पण और जुनून की जरूरत होती है। आज के लेख में मैं आपको 3 बातें बताऊंगा कि अगर आपने इन चीजों को सही से नहीं किया तो ब्लॉगिंग करने से आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है।





3 चीजें जो आप अपने BLOGGING CAREER में सफल नहीं हो पा रहे हैं






उस व्यक्ति का ब्लॉग सफल क्यों हुआ लेकिन आपका नहीं? इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें इस पोस्ट में आपके साथ साझा की गई 3 महत्वपूर्ण बातें अवश्य पढ़ें, क्यों 2019 में हिंदी में 99% ब्लॉग विल फेल हो जाएंगे।





कंटेंट पर अधिक ध्यान दें।





जब आप एक नए ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू करते हैं और ब्लॉगिंग उद्योग में नए होते हैं, तो आपके दर्शक बहुत अधिक नहीं होते हैं, इसलिए बहुत सारे लेख लिखना ठीक नहीं है।





इससे आपको कोई लाभ नहीं होगा, न ही कोई आपके ब्लॉग पर आएगा।





नए ब्लॉगर शुरू में सामग्री बनाते हैं और प्रकाशित करते हैं, जो किसी के द्वारा पढ़ा नहीं जाता है।





प्रारंभ में आपको अपने ब्लॉग के प्रचार पर ध्यान देना चाहिए न कि सामग्री निर्माण पर। जब आपके ब्लॉग को अच्छे विज़िटर मिलना शुरू हो जाते हैं तो आप लगातार कंटेंट बना सकते हैं। ब्लॉगर्स को शुरू में अपने ब्लॉग के SEO और प्रचार पर अधिक ध्यान देना चाहिए।





कंटेंट की प्रोन्नति स्ट्रैटेजी अच्छी नहीं है।





मैंने यह गलती खुद की है जब मैंने 2017 में indnaukari नामक एक ब्लॉग बनाया, मैंने अपने ब्लॉग पर बहुत सारे लेख लिखे लेकिन ब्लॉग को बिल्कुल भी बढ़ावा नहीं दिया। और जब मेरे ब्लॉग पर विजिटर नहीं आए, तो मुझे ब्लॉग बंद करना पड़ा। इस तरह, मैं एक ब्लॉगर को जानता हूं जिसने अपने ब्लॉग पर लगभग 30-40 पोस्ट प्रकाशित किए, लेकिन उसके ब्लॉग पर आगंतुक शून्य थे। जब मैंने उनसे पूछा कि क्या आप ब्लॉग या अपनी सामग्री का प्रचार कर रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि हाँ। जब मैंने उनसे प्रचार रणनीतियों के बारे में पूछा, तो उन्होंने जो कहा उसे सुनकर दंग रह गए। उन्होंने इस तरह से अपना जवाब दिया।





"लेख पोस्ट करने के बाद, मैं इसे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और कुछ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साझा करता रहता हूं।"





अगर मैं उससे सहमत नहीं हूं, तो उसने फिर से कहा।





"पहले दिन के बाद, मैं उस लेख को कई बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फिर से कई बार साझा करता हूं, ताकि अगर कोई पहली बार में इसे न देखे, तो वे इसे दूरी बार में देख सकें।" बस इतना ही उसने कहा और मैंने उसकी बात सुनी तो हैरान रह गया। यह रणनीति बहुत ही आश्चर्यजनक थी, जिसका कोई फायदा नहीं होगा। जब आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो आपके पास दर्शक होते हैं,





तो आप किसके साथ अपनी पोस्ट शेयर कर रहे हैं? क्या आपके मन में यह सवाल नहीं है? जब भी आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने दर्शकों के निर्माण के लिए काम करना चाहिए। आप केवल सामग्री बनाकर और उसे सोशल मीडिया पर प्रकाशित करके दर्शकों को नहीं बना सकते। और आप एक व्यवसाय की तरह ब्लॉगिंग नहीं कर सकते। शुरुआत में आपको अपने पोस्ट को स्मार्ट तरीके से प्रमोट करना होगा क्योंकि इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।





3. आपका BLOG दूसरों से अलग कुछ भी नहीं है।






यह कहने के लिए मैं आपसे पहले ही माफी मांगता हूं लेकिन मुझे ऐसा कहना होगा।
जब तक आपका ब्लॉग दूसरों से अलग या दूसरों से अलग नहीं होगा तब तक कोई भी आपके ब्लॉग को बढ़ावा नहीं देगा। किसी के लिए भी आपके ब्लॉग की सामग्री को पढ़ने, साझा करने या किसी भी तरह की राय देने के लिए, आपके ब्लॉग पर कुछ अलग सामग्री होनी चाहिए। इसलिए, इसे दूसरों से अलग होना होगा।






यदि आप केवल यह बताना चाहते हैं कि मेरा भी अपना एक ब्लॉग है, तो क्षमा करें कि कोई भी आपके ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट को साझा नहीं करना चाहेगा।









आप खुद सोचिये कि अगर आप ऐसे ब्लॉग पर गए जहाँ आपको लगा कि आपका समय बर्बाद हो रहा है, तो आप खुद ऐसा ब्लॉग क्यों बना रहे हैं। जब तक आप यह नहीं सोचते कि मेरा ब्लॉग इंटरनेट पर अन्य 180 मिलियन ब्लॉगों से अलग है, आप ऐसा नहीं कर सकते।





ब्लॉगिंग कोई रॉकेट साइंस नहीं है, इस उद्योग में अद्वितीय होने का सबसे बड़ा रहस्य यह है कि आप लेकिन ब्लॉग लिखते हैं, आपको इसके बारे में विशिष्ट होना चाहिए। आपके ब्लॉग पर गुणवत्ता आगंतुकों को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने दर्शकों को भेजने के लिए अन्य ब्लॉगर्स को प्रभावित करें।





आप पोस्ट के बारे में अपने विचार कमेंट में व्यक्त कर सकते हैं और अगर पोस्ट पसंद आये तो इसे शेयर करना न भूलें।


0/Post a Comment/Comments

If you have any dought, please let me know.

Stay Conneted

Domain